गुरुवार के दिन इन चीजों को भूल कर भी न करें, ऐसे करें प्रसन्न भगवान विष्णु को

आज गुरुवार का दिन है और ये दिन श्रीहरि और उनके अवतारों, स्वरूपों की पूजा-उपासना के लिए सटीक दिन माना जाता है. भगवान विष्णु को जगत का पालनहार भी माना जाता है. हिंदू धर्म शास्त्र के अनुसार गुरुवार को भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने से जीवन के सभी संकटों से छुटकारा मिलता है. मान्यता है कि गुरुवार के दिन अगर भक्त विष्णु जी की विधिवत पूजा करते हैं और गुरुवार के उपायों को आजमाते हैं तो उनके जीवन में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं रहती है.

ऐसे करने भगवान विष्णु को प्रसन्न

भगवान विष्णु की पूजा थाली में पीले रंग के फूल, प्रसाद और हल्दी बहुत शुभ माने गए हैं. हल्दी का तिलक, चने और गुड़ का भोग और पीले रंग के फूल से भगवान जल्द प्रसन्न होते हैं और मनचाहा वरदान देते हैं. भगवान विष्‍णु को पीला रंग बहुत प्रिय है इसलिए इस दिन पीले वस्‍त्र धारण करने चाहिए और पीली वस्‍तुओं का दान करना चाहिए है. गुरुवार की पूजा विधि-विधान के अनुसार की जानी चाहिए और बृहस्पति देव के पूजन में पीले फूल, चने की दान, पीली मिठाई, पीले चावल आदि का उपयोग करना शुभ रहता है. आज के दिन केले के पेड़ का पूजन करना चाहिए और संभव हो तो इसके पास बैठकर ही बृहस्पति देव का पूजन और कथा पाठ करना चाहिए. वहीं दूसरी तरफ आज कुछ चीजों को करने से परहेज करना भी बहुत जरूरी है.

गुरुवार के दिन इन चीजों को भूलकर भी न करें

भगवान बृहस्पति देव की पूजा मात्र से आपके घर में गुरु का वास होता है. आज के दिन मन से सभी बुरे विचार त्याग कर भगवान के चरणों में अपने जीवन को अर्पण करना चाहिए. आज के दिन घर में पोछा नहीं लगना चाहिए और न ही कपड़े धोने या प्रेस करने को चाहिए. आज के दिन किसी को पैसे नहीं देने चाहिए. जो लोग गुरुवार का व्रत करें उन्‍हें नमक ग्रहण नहीं करना चाहिए और पीला भोजन करना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *