वैज्ञानिकों ने भी माना कि राम सेतु मानवनिर्मित है ना कि कोई प्राकृतिक संरचना……

रामसेतु को लेकर भारत में सदियों से ये मान्यता है कि भारत के धनुषकोड़ी से श्रीलंका के मन्नार द्वीप तक लगभग 30 मील लम्बा पुल समुद्र के आर पार बनाया गया श्री राम की वानर सेना द्वारा लंका में चढ़ाई करने के लिए. किंतु पश्चिमी देश जो कि भारत के इतिहास को मात्र एक पौराणिक कथा (mythology) मानते है, उनके लिए इस तथ्य को स्वीकार करना अभी बाकी था.

11 दिसम्बर सन 2017 में अमेरिकी साइयन्स चैनल ने अपने अफ़िशल ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया “ क्या प्राचीन हिंदू मिथक के अनुसार भारत को श्रीलंका से जोड़ने वाला समुद्र में बनाया गया पुल एक सत्य है ? वैज्ञानिक विश्लेषण से इसका पता चलता है कि, ये है “ इसके बाद science चैनल ने इससे सम्बंधित एक video documentary भी जारी की.

डॉक्युमेंटरी के अनुसार प्रख्यात भूगर्भ वैज्ञानिक डॉक्टर ऐलन लेस्टर ने भी इस बात को माना कि हिंदूओं के आराध्य भगवान राम ने इस पुल का निर्माण करवाया. एक अन्य विश्लेषक ने NASA से ली गयी सैटलायट चित्र के आधार पर बताया कि ये एक रेत की दीवार पर रखी गयी चट्टानो की एक शृंखला है , रेत की दीवार (आधार) एक प्राकृतिक संरचना है किंतु उसके उपर रखी गयी चट्टाने मानव निर्मित है.

प्रख्यात पुरातत्ववेत्ता चेलसी रोज़ ने एक चौंकाने वाला खुलासा करते हुए कहा की वेज्ञानिको ने जब तकनीक का इस्तेमाल करते हुए इन चट्टानो और रेत कि उम्र का पता किया तो मालूम हुआ कि चट्टानो की उम्र लगभग 7000 वर्ष पुरानी है जबकि इसके नीचे की रेत लगभग 4000 वर्ष पुरानी है जो कि एक बहुत बड़ा पहलू है जो दर्शाता है कि ये पुल प्राकृतिक नहीं बल्कि मानवनिर्मित है. यानी पहले पुल बना और उसके 3000 सालों के बाद इसके नीचे प्राकृतिक रूप से रेत की दीवार बनी. वैज्ञानिको ने माना कि उस काल में समुद्र पर ऐसा तैरने वाला पुल बनाना एक अलौकिक उपलब्धि थी.

भारत के भूगर्भ विभाग GSI के तीन पूर्व Director General ने अपनी एक रिपोर्ट में भी इस बात की पुष्टि की और माना कि समुद्र के बीचोंबीच मूँगे की प्राकृतिक चट्टाने नहीं बन सकतीं , बाद में इस रिपोर्ट को अदालत ने भी संदर्भ के लिए इस्तेमाल किया.

हैरानी की बात ये है की हमारे देश में ही श्री राम के अस्तित्व को लेकर विरोधाभास है जबकि पश्चिमी देश अब इस पर वैज्ञानिक सबूतों के आधार पर विश्वास करने लगे है....पृथ्वी ग्रह पर ऐसी संरचना बनायी जो हज़ारों वर्ष बाद आज भी अंतरिक्ष से देखी जा सकती है...ऐसे है मर्यादा परूषोत्तम प्रभु श्री राम.....

जय श्री राम🙏🙏🙏
साभार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *